You are currently viewing Artificial jewellery in Hindi

Artificial jewellery in Hindi

Artificial Jewellery in Hindi

Artificial jewellery Business आज के समय में महिलाओं के बीच में बहुत पॉपुलर है। प्रत्येक नारी की चाहत होती है की वह खूब सज संवर के रहे यह प्रत्येक नारी की पहली पसंद होती है। नारी के रूप को ज्यादा महत्व दिया जाता है और आभूषण इनके रूप में चार चाँद लगा देता है। श्रृंगार तो मानो इनका जन्मसिद्ध अधिकार है महिलाओ के श्रृंगार की बात करें और आभूषण का नाम न आये तो बात अधूरी रह जाएगी। आज हम बात करेंगे आभूषण यानि गहनों की। सोने, चांदी, हीरे, मोती के गहने पहनने के शौक़ीन तो सभी हैं परन्तु महंगे होने के कारण मध्यम एवं निम्न वर्गीय परिवारों की महिलाओं की इच्छाएं अधूरी रह जाती हैं। इनकी इच्छाओं की पूर्ति हेतु मार्केट्स में आर्टिफीसियल ज्वेलरी की लम्बी श्रृंखला मौजूद है जो बिलकुल सोने चांदी के जैसे ही रहते हैं लेकिन उनकी तुलना में बहुत सस्ते दामो में मिल जाते हैं।

आजकल के समय मे कृत्रिम गहने की demand सोने चांदी की ज्वेलरी से ज्यादा है क्योंकि सोने चांदी की ज्वेलरी बहुत ज्यादा महंगे होते हैं इसलिए इनको सभी लोग अफोर्ड नहीं कर सकते हैं तथा किसी भी बड़े प्रोग्राम पार्टी में इन्हें पहनकर जाना बहुत रिस्की होता है। दूसरी तरफ आर्टिफीसियल ज्वेलरी इनकी तुलना में बहुत सस्ती होती है इनको कहीं भी पहनकर जाने में कोई रिस्क नहीं होता है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को artificial jewellery बनाने का व्यवसाय शुरू करने के बारें में बताऊंगा जिसे पढ़कर आप लोग भी Artificial jewellery Business शुरू कर सकते हैं और काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

Earrings – Aarav Art Jewellery

What is Artificial jewellery in Hindi?

आर्टिफीसियल ज्वेलरी औरतों को पहनने के लिए एक प्रकार का सोने चांदी के गहनों का विकल्प है जो सोने चांदी की तुलना में सस्ते दर पर उपलब्ध धातुओं जैसे निकिल, लेड कॉपर, कैडमियम और ब्रास आदि से बनती है यें गहने तुलनात्मक रूप से बहुत सस्ते होते हैं परन्तु लुक वही देते

हैं पहली नजर में देखने वाला यही कहता है अरे ये तो असली गहने हैं कितने का खरीदा है।

Bugdi – Aarav Art Jewellery

Artificial jewellery making materials

औद्योगिक स्तर पर artificial jewellery business शुरू करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ती है-

  • एल्युमीनियम धातु 
  • ब्रास(पीतल)
  • स्टोन 
  • टेराकोटा(मिट्टी)
  • ऊनी धागा 
  • कुंदन 
  • फैब्रिक ग्लू 
  • बीड्स 
  • मोती 

मुझे आशा एवं पूर्ण विश्वास है की आपको artificial jewellery इस पोस्ट से थोड़ा भी लाभान्वित हुए हों तो प्लीज कमेन्ट करके जरूर बताइयेगा और अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना मत भूलियेगा आपके द्वारा मिलने वाले रेस्पोंस से हमें बहुत अधिक प्रेरणा मिलती है जिससे आपके लिए नए नए Post आइडियाज लाते रहते हैं धन्यवाद।

Leave a Reply